Saturday 8 December 2012

हशिए की भेंट


हशिए की शान को रगड़ कर
चमकाते हुए आदमी से मैंने पूछा
आखिर इतनी धार की क्या जरुरत है?
पहले तो वो मेरे प्रश्नवाचक चेहरे को देखता रहा
नापता रहा मेरी औताक को,
जानने की कोशिश करता रहा कि
कहीं मैं भितरीया तो नहीं हूं.
सब कुछ परख कर उसने कहा-
बाबूजी मैं बचने के लिए धार कर रहा हूं
मुझे घिन आती है भुख से,
दर्द से अब मन उबता है,
कहीं इसी के चपेट में ना आ जाऊं
इसलिए पहले से विकल्प खोज कर रख रहा हूं.
इसकी चमक को आप मेरा आइना ना समझे
आखिर किस किस को लोहे का बनाया जाए.
आंतें लोहे की बना चुका हूं, अब इन आंतों के
सहारे जिन्दा खुद को तो कांच के आइने में देख लूं.
पर इस आइने में अब कुछ साफ नहीं दिख रहा है,
लल्छहुं आभा धूसर कर चली है मेरे चेहरे को..
शायद कहीं से खून रिश रहा है.
जो एक बड़े पैमाने में मेरे शरीर से लोहा निकाल रहा है
और साथ साथ श्रम भी, जो इस समाज की पहली
और
अखिरी भेंट थी मेरे लिए.


राहुल पाण्डेय "शिरीष"
 www.sirishkephool.blogspot.com

2 comments:

  1. बहुत बढ़िया लिखते हैं राहुल आप. जारी रखें, कलम की धार से हाशियों को स्थापित करने हेतु...

    ReplyDelete
  2. अभावों कि वेदना का पूर्ण परावर्तक आइना है यह रचना . गजब कि अभिव्यक्ति है

    ReplyDelete