Friday 13 January 2012

कुछ कलियाँ शिरीष की.....

                                   चेहरे पर युही झुरीय नहीं पड़ी ,
                                   कुछ     हमने    भी  सहा  है ,
                                   रात को चुपके से छोड़  चले जाते हो ,
                                   कभी   मैंने   कुछ  कहा है ।

                                   अब गूंगे हो,कुछ ना कहोगे ,
                                    पर   मैंने   सुना   है ,
                                   अपने मुरादों  से झगड़ते हो,
                                   इन दीवारों ने मुझसे कहा है।

                                   तुम उसकी तालिम देते हो ,
                                   मैंने    माना    है ,
                                  पर कोसते हो तुम उसको ,
                                   उसने   कहा      है ।

                                 बार-बार मेरे दिल ने तुम्हें आवाज दी  ,
                                 सब     ने   सुना   है ,
                                 हर बार तुमने स्मवत खो दी ,
                                दुनिया   ने  कहा   है।

                                "तुमने" कहने  मे देर कर दी ,
                                 तुमने   कहा     है ,
                                 मैं तो  कहता ही रहा हु ,
                                तुमने   सुना  कहा  है ।

                              इशारे  भी कुछ कहते हैं ,
                               मैंने   देखा   है ,
                            इशारे मे तुमने क्या-क्या कर दिया,
                              मैंने     सुना   है ......



                                                ----राहुल पाण्डेय "शिरीष"

1 comment:

  1. Talk less to people whom u love the most, for if they understand ur silence , they understand u the most.....Sach hai....
    Par sagar ki gehrai napne k liye usse kankar to phekana padta hai..
    Kitni contradictory hai na..
    This is a lovely poem in which silence speaks and noise remains silent..
    Grt job...

    ReplyDelete